WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Army Agniveer Recruitment 2024: सेना में 25000 पदों पर अग्निवीर भर्ती के लिए लाखों युवाओं का इंतजार खत्म, तिथियां घोषित

Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए  अग्निपथ योजना 2024 की अधिसूचना जल्द ही जारी होने जा रही है अग्नि वीर अधिसूचना 8 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के लिए 21 मार्च 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सेना जल्द ही अग्निवीर भर्ती योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अग्निवीर भर्ती अधिसूचना 2024 के लिए 8 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2023 तक निर्धारित की गई है जो भी इच्छुक आवेदक अप्लाई करना चाहते हैं तो निश्चित तिथि तक आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी दे दें कि भारतीय सेना अग्निपथ योजना के माध्यम से अग्नि वीरों का सिलेक्शन करती है अग्निपथ योजना भारत के युवाओं को दीर्घकालिक प्रतिबद्धता के बिना सेना के जीवन का अनुभव करने का सुनहरा अवसर प्रदान करती है सेलेक्ट होने वाले अग्नि वीर 4 साल तक भारतीय सेना में काम कर सकते हैं। इंडियन आर्मी में इस नोटिफिकेशन के माध्यम से 25000 पदों पर भर्ती की जाएगी।Army Agniveer Recruitment 2024

भारतीय सेना अग्नि वीर भर्ती 2024 अवलोकन

अग्निपथ योजना के माध्यम से शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सेवा के पहले वर्ष के दौरान ₹21000 का वेतन दिया जाएगा यह वेतन सालाना बढ़ता रहेगा। 4 साल बाद बाहर निकलने पर सेना निधि पैकेज के द्वारा 104000 रुपए मिलेंगे। 4 साल की सेवा सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद 25% अग्नि वीरों को  आवश्यकताओं के आधार पर स्थाई सेवा मिलेगी।

अग्निवीर आयु सीमा और वैवाहिक स्थिति

साडे 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु के सभी उम्मीदवार भारतीय सेना अग्नि वीर के लिए अप्लाई कर सकते हैं। केवल अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारी अग्नि वीर के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे उन्हें 4 साल की निर्धारित सगाई अवधि के दौरान शादी नहीं करने का वचन देना होगा।

अग्निवीर एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

अग्नि वीरों की शैक्षणिक योग्यता उसे श्रेणी पर निर्भर करती है जिसके लिए भी अप्लाई कर रहे हैं श्रेणी के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय सेना अग्निवीर शारीरिक मानक

भारतीय सेवा में शामिल होने के लिए आवेदकों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए जैसे कुछ जानकारियां नीचे उपलब्ध कराई गई हैं।

  • अग्नि वीर सामान्य ड्यूटी के लिए लंबाई 170 सेंटीमीटर और छाती 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए जिसमें 5 सेंटीमीटर का फुलाव आवश्यक है।
  • अग्नि वीर तकनीकी के लिए लंबाई 170 सेंटीमीटर और छाती 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • अग्नि वीर, क्लर्क स्टोर कीपर के लिए लंबाई 162 सेंटीमीटर और छाती 77 सेंटीमीटर होनी चाहिए।
  • अग्नि वीर व्यापारी के लिए 170 सेंटीमीटर लंबाई के साथ छाती 76 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

अग्निवीर भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

भारतीय सेना भर्ती में दो चरण होते हैं स्टेज एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी और स्टेज दो में भर्ती रैली होगी दोनों चरणों को पास करने के बाद अग्नि वीर की नौकरी मिलेगी।

  • पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षण किया जाएगा इसके लिए सेना भर्ती एडमिट कार्ड जारी करती है और प्रत्येक उम्मीदवार को एडमिट कार्ड में उल्लेखित परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होता है।
  • दूसरे चरण में उम्मीदवारों को भर्ती रैली के लिए शार्ट लिस्ट किया जाता है जिसके लिए निर्धारित रैली स्थल पर निर्धारित तिथि तथा समय पर रिपोर्ट करना होता है।

शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण

सेना में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए एक शारीरिक फिटनेस प्रशिक्षण आयोजित कराया जाता है इसमें क्वालीफाई करना आवश्यक होता है।

शारीरिक माप परीक्षण

पीएफटी में सफल होने वाले कैंडिडेट्स को शारीरिक माफ परीक्षण के लिए जाना होता है भौतिक परीक्षण ऊपर उल्लिखित भौतिक मानकों के अनुसार किया जाएगा पीएमटी रैली स्थल पर आयोजित की जाती है।

चिकित्सा परीक्षण

पीएफटी और पीएमटी में अहर्ता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों की मेडिकल परीक्षा सी मेडिकल टीम द्वारा रैली स्तर पर शारीरिक मेडिकल माप और विषय मुद्दों पर प्रचलित नीति के अनुसार की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now