WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika | यह 5 तरीके बिजली का बिल कर देंगे आधा,होगी अच्छी बचत

Bijli Bill Kam Karne Ka TarikaBijli Bill Kam Karne Ka Tarika :  जितने भी बिजली उपभोक्ता हैं सब बिजली बिलों से परेशान रहते हैं और खासकर गर्मी के मौसम में बिजली का बिल कुछ ज्यादा ही अधिक आने के कारण उपभोक्ता अधिक परेशान रहते हैं और सभी के मन में एक ही सवाल उठता है कि Bijli Ka Bill Kaise Kam kare, गर्मियों में बिजली की सबसे अधिक खबर एसी और बिजली के पंखे करते हैं, बिजली बिल कम करने के लिए अधिकतर लोग बिजली मीटर में गलत सेटिंग करवाते हैं जो की पूरी तरह गलत है अगर आप ऐसा करते है तो विभाग द्वारा आप पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है लेकिन आप अपने बिजली के बिल को लीगल तरीके से समझ जाएं तो आसानी से अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं।

अगर आप यहां बताया गया Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika का प्रयोग करते हैं तो आप आसानी से अपनी बिजली का 35 से 40% बिजली बिल कम कर सकते हैं दिए गए तरीकों को जानने के लिए पूरा पढ़ें।

Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika महत्वपूर्ण जानकारी

इस आर्टिकल में हम आपको बिजली बिल कम करने के पांच आसान तरीके बताएंगे जिनसे आपका बिजली बिल लगभग आधा हो जाएगा तो आइए जानते हैं Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika जिन से आसानी से बिजली बिल कम कर सकते हैं।

बिजली उपकरणों को खुला ना छोड़े

अगर आप अपने बिजली उपकरणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो उन्हें हमेशा स्विच ऑफ रखें कूलर टीवी और बल्ब जैसे सभी उपकरणों को जरूरत होने पर ही चालू रखें उपयोग ना होने पर इसको बंद कर दें क्योंकि बिजली बिल ज्यादा आने का एक मुख्य कारण है और बिजली बिलों को बढ़ाने में मुख्य योगदान देता है।

हमेशा BLDS पंखों का उपयोग करें

अधिकतर सभी घरों में पुराने पंखे प्रयोग किए जा रहे हैं जो 100 बाट से लेकर 140 200 Watt तक की बिजली की खपत करते हैं जबकि मॉडर्न जमाने के BLDS फैन मात्र 25 से 30 Watt की बिजली खपत करते हैं गर्मियों में सबसे ज्यादा बिजली की खपत एसी, पंखे और कूलर के द्वारा ही की जाती है अगर आप अपने घरों में बीएलबीएस पंखों का प्रयोग करते हैं तो बिजली का बिल आधा हो जाएगा।

सामान्य AC की जगह इनवर्टर AC का उपयोग करें

अगर आपके घर में नॉर्मल एसी लगा है तो इसको बदलकर इनवर्टर एसी लगवाएं क्योंकि इनवर्टर एसी में बिजली की खपत को 40 से 50% तक कम करने की नई नई टेक्नोलॉजी जोड़ी गई हैं जिससे आप बिजली का बिल आसानी से 30 से 40% तक कम कर सकते हैं।

सोलर पैनल का उपयोग (Use Solar Panel)

अगर आज के समय में आप सोलर पैनल का प्रयोग करते हैं दो अपने बिजली का बिल 50% से लेकर 100% तक कम कर सकते हैं अगर आप ऑन ग्रिड या ऑफ ग्रिड सोलर पैनल लगवाते हैं तो बिजली के बिल को जीरो किया जा सकता है सोलर पैनल वन टाइम इन्वेस्टमेंट है जिसे एक बार लगवा कर 25 से 30 साल तक उपयोग कर सकते हैं।

एलईडी बल्ब का प्रयोग करें (Use Led Light)

बिजली बिल बिल्कुल कम करने का सबसे अच्छा तरीका अपने घर के बल्ब को बदलकर एलईडी बल्ब में कन्वर्ट करें एलईडी आपका बिजली का बिल 80% तक कम कर देता है जहां एक बल्ब 100 watt बिजली की खपत करता है तो वही एलईडी बल्ब मात्र 7 से 10 watt ही बिजली की खपत करता।

Conclusion

इस लेख के माध्यम से हमने Bijli Bill Kam Karne Ka Tarika जाना जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने बिजली का बिल 30 से 80% तक कम कर सकते हैं और महीने की बड़ी बचत की जा सकती है अगर आप इसी तरह की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट upsarkarihelp.com पर अवश्य विजिट करें और टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

इन्हें भी पढ़ें

• 5 मिनट में चेक करें बिजली बिल,चेक करने का बदला नियम

यूपी के सरकारी अस्पतालों में लगेंगी 400 हेल्थ एटीएम मशीनें,ATM मशीन से होगा इलाज

बिजली ग्राहकों को बड़ा झटका यूनिट के बढ़ गए दाम, नई रेट लिस्ट यहां देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now