WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bijli Bill Unit Rate : बिजली ग्राहकों को बड़ा झटका यूनिट के बढ़ गए दाम, नई रेट लिस्ट जरूर देखें

Bijli Bill Unit RateBijli Bill Unit Rate : अधिकतर बिजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्हें जानकारी बिल्कुल भी नहीं है कि उनसे बिजली के यूनिट के कितने रुपए लिए जा रहे हैं अगर आप भी एक बिजली उपभोक्ता हैं और आपके घर में एक बिजली का कनेक्शन है तो आपके लिए जानना यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आपके क्षेत्र में Bijli Bill Unit Rate कितना चल रहा है।

हाल ही में बिजली विभाग द्वारा कुछ नए बदलाव किए गए हैं और इस नए बदलाव के कारण बिजली यूनिट में बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की जा रही है प्राप्त जानकारी के अनुसार उपभोक्ताओं को अब बिजली यूनिट के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे क्योंकि अगले महाशय बिजली बिल में ₹1 प्रति यूनिट की दर से बढ़ोतरी की जाने की संभावना है।

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में जानना चाहते हैं कि विद्युत विभाग द्वारा प्रति यूनिट के हिसाब से कितनी राशि ली जा रही है और कितने रुपए प्रति यूनिट बिजली चलाई जा रही है साथ ही कितने रुपए महीने की गई है इससे संबंधित समस्त जानकारी नीचे दे रहे हैं।

बिजली उपभोक्ताओं को झटका जारी की गई Bijli Bill Unit Rate List

जानकारी दे दें ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों से वर्तमान में 0 से 100 यूनिट बिजली के लिए 3.35 रुपए के हिसाब से चार्ज किया जा रहा है साथ ही 101 से 150 यूनिट तक 3.85 रुपए प्रति यूनिट, 151 से 300 यूनिट तक ₹5 प्रति यूनिट, और 300 मिनट से ऊपर बिजली खर्च करने पर ₹5.50 प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल वसूला जा रहा है।

शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं की बात करें तो शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के लिए 0 से 150 यूनिट तक कुल 5.50 रुपए प्रति यूनिट, 151 से 300 मिनट तक₹6 प्रति यूनिट, 300 मिनट से ऊपर साडे  6.50 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल की वसूली की जा रही है प्राप्त जानकारी के अनुसार इन सभी दरों में आगामी माह से बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

हो सकती है Bijli Bill Unit Rate में वृद्धि

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीपीएल परिवारों के लिए घरेलू बिजली बिल कनेक्शन हेतु प्रति यूनिट 28 पैसे की बढ़ोतरी की संभावना है इसके साथ ही सामान्य वर्ग के उपभोक्ताओं के लिए 45 पैसे से लेकर 56 पैसे प्रति मिनट की दर से बिजली बिल में वृद्धि की संभावना है कमर्शियल कनेक्शन की बात करें तो उन्हें 49 पैसे से 87 पैसे प्रति यूनिट की दर से अधिक बिजली बिल देना पड़ेगा।

किसानों के लिए बिजली बिल की बात करें तो किसानों के लिए 19 पैसे से लेकर 52 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली बिल में बढ़ोतरी की जाने की संभावना है इसके साथ ही ऐसे बिजली उपभोक्ता जो नॉन इंडस्ट्रियल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उन्हें प्रति यूनिट 76 पैसे से लेकर 1.09 रुपए तक ज्यादा बिजली बिल देना पड़ेगा।

बिजली महंगाई के साथ बिल माफी

Bijli Bill Unit Rate बढ़ने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने सभी बिजली बिल बकायेदारों के लिए पुणे एकमुश्त समाधान योजना शुरू करने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं इससे उन सभी बिजली उपभोक्ताओं को लाभ होगा दिल का बिजली बिल काफी लंबे समय से बकाया चल रहा है और उनका ब्याज बहुत अधिक हो चुका है तो सरकार द्वारा बिजली बिल के ब्याज माफी के लिए एकमुश्त समाधान योजना लागू की जा रही है जिससे बिजली उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

जानकारी दे दें कभी भी आपका बिजली बिल माफ नहीं होता है बल्कि बिजली बिल पर जो सरचार्ज लगता है अर्थात ब्याज लगता है तो उसको सरकार द्वारा माफ कर दिया जाता है ब्याज माफी योजना कोही बिल माफी योजना के नाम से जाना जाता है।

इन्हें भी पढ़ें….

यूपी सुपर टेट नोटिफिकेशन 2023

उत्तर प्रदेश ताजा खबर

गोल्ड सिल्वर प्राइस टुडे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now