WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pm Kisan Beneficiary Status Mobile Number: पीएम किसान किश्त का पैसा 1 मिनट में मोबाइल से देखें

Pm Kisan Beneficiary Status Mobile NumberPm Kisan Beneficiary Status Mobile Number : Pm Kisan Samman Nidhi का अभ्यर्थी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे 14वीं किस्त जारी होने के बाद पैसा बैंक खाते में आया है या नहीं आया है जानने के लिए घर बैठे ही Pm Kisan Beneficiary Status Mobile Number से जांच सकते हैं अगर आपके पास आपका PM Kisan पंजीकरण संख्या है तो आप बहुत आसानी से ही अपने Pm Status की जांच घर बैठे ही कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको मोबाइल नंबर से घर बैठे ही अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा चेक कर सकते हैं पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें जिससे आसानी से Pm kisan Status चेक कर सकते हैं।

Pmkisan Keneficiarystatus Mobile se Kaise Check Kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा राज्यों के छोटे और सीमांत किसानों के लिए शुरू की गई एक बड़ी योजनाएं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से लाभार्थी किसानों की आर्थिक स्थिति तथा आय में वृद्धि करना सरकार का मुख्य लक्ष्य है सरकार प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि 2000  की तीन आसान किस्तों में जारी करती है, धनराशि किसानों के खाते में आई है या नहीं आई है इसकी जांच लाभार्थी घर बैठे ही मोबाइल से कर सकते हैं इसके लिए बस आपके पास पंजीकरण संख्या होनी चाहिए और अपने मोबाइल नंबर से PM Kisan की किस्त का पैसा चेक कर सकते हैं।

अगर आपके पास पंजीकृत मोबाइल संख्या है तो आप इसकी मदद से कुछ स्टेप्स फॉलो करके Pm kisan Installment आसानी से चेक कर सकते हैं और इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है घर बैठे ही मोबाइल द्वारा एक आम बहुत आसानी से कर सकते हैं।

स्टेटस चेक कैसे करें (Pm Kisan Beneficiary Status Check)

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में किस्त का पैसा आया है या नहीं आया है यह जानने के लिए किसान अपने बेनेफिशरी स्टेटस की जांच मोबाइल नंबर और पंजीकरण संख्या से कर सकते हैं निम्नलिखित स्टेप्स को अपनाकर आसानी से पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक किया जा सकता है।

Pm Kisan Beneficiary Status Mobile Number मोबाइल नंबर से स्टेटस जांचें

अगर आपके पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन नंबर है तो आप अपने पीएम किसान स्टेटस की आसानी से जांच कर सकते हैं जांच करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Pm Kisan Beneficiary Status Mobile Number से चेक करने के लिए सबसे पहले Pm kisan Official Website पर विजिट करें।
  • ऑफिशियल वेबसाइट के Home Page पर आपको Former Corner का विकल्प दिखाई देगा।
  • Former Corner के क्षेत्र में जाकर Know Your Status पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा जहां रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.
  • अब Captcha Code को दर्ज करके Get Data पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर Pm kisan Status की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

इस तरह आप पीएम किसान योजना का Beneficiary Status घर बैठे ही मोबाइल से आसानी से चेक कर सकते हैं।

 

अन्य लेख देखें

सरकार ने लॉच की Health Atm मशीन

बिजली बिल घर बैठे कैसे चेक करें

यूपी बिजली यूनिट नई रेट लिस्ट

मैं अपने पीएम किसान स्टेटस को मोबाइल नंबर से कैसे चेक कर सकता हूं?

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें, बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और अब आप अपना पीएम किसान स्टेटस देख सकते हैं।

मैं अपने पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस लिस्ट 2023 कैसे चेक कर सकता हूं?

पीएम किसान स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशयल वेबसाइट पर विजिट करें और बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने के लिए बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करें अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर दर्ज करें और अपना स्टेटस चेक करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now