WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

B.Ed.के लिए मिलेंगे 290000 रुपये जबकि आईटीआई को मिलेंगे 200000 रुपये क्या है सरकारी योजना यहां देखें डिटेल

Education Loan Scheme: अगर आप एक छात्र है और आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक समस्या पैदा हो रही है तो बता दें बीएड और आईटीआई करने के लिए  2 लाख 90 हजार तक की सहायता मिल रही है इसके अतिरिक्त पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए 3 लाख  जबकि एमटेक लिए ₹250000 तक की धनराशि प्राप्त कर सकते हैं अगर इसके अतिरिक्त अन्य कोर्स करना चाहते हैं तो ₹400000 तक एजुकेशन लोन प्राप्त करके अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते है।

सरकार द्वारा सात निश्चय योजना अंतर्गत आर्थिक हल युवाओं को बोल कार्यक्रम के तहत बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के विभिन्न प्रावधानों में काफी बदलाव कर दिया है इस योजना के अंतर्गत बिहार के बाहर सक्षम प्राधिकार से मान्यता प्राप्त गैर सरकारी तथा निजी शिक्षण संस्थानों मे नामांकित होने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।Education Loan Scheme

ऐसे संस्थान जिनको राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद द्वारा न्यूनतम एक ग्रेड प्राप्त है इसके अतिरिक्त संस्थान में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों का नेशनल बोर्ड आफ एक्रीडिटेशन यानी एनबीए के द्वारा अन्क्रीडिटेक्शन प्राप्त किया हुआ है या फिर भारत सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूशन रैंकिंग फ्रेमवर्क की रैंकिंग प्राप्त की हुई है तो ऐसे सभी छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बिहार स्टूडेंट जो B.ed और आईटीआई करना चाहते हैं तो उन्हें बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा।

कितनी मिलेगी धनराशि

अगर छात्र B.Ed की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें 290000 रुपए की वित्तीय सहायता प्राप्त हो सकेगी जबकि आईटीआई के लिए ₹200000 तक की सहायता मिलेगी इसके अतिरिक्त पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के लिए ₹300000 और एमटेक के लिए ₹450000 सहायता राशि प्राप्त होगी।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं को सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज सबमिट करने होंगे इसमें पढ़ाई करने वाले संस्थान से बोनाफाइड सर्टिफिकेट भी बनवाना होगा इसके अतिरिक्त हाई स्कूल इंटर के अंक पत्र तथा प्रमाण पत्र आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो, आवासीय प्रमाण पत्र सही अन्य सभी दस्तावेज देने होंगे।

राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद न्याय द्वारा एक ग्रेड प्राप्त शिक्षण संस्थानों में अगर नामांकन नहीं होता है तो छात्र-छात्राओं को किसी भी हाल में बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “B.Ed.के लिए मिलेंगे 290000 रुपये जबकि आईटीआई को मिलेंगे 200000 रुपये क्या है सरकारी योजना यहां देखें डिटेल”

Leave a Comment