WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Lakhpati Didi Yojna 2024 : लखपति दीदी योजना का शुभारंभ,यह सभी महिलाएं बनेंगी लकपती दीदी

Lakhpati Didi Yojna 2024: भारत सरकार के द्वारा एक बहुत ही अच्छी योजना चलाई जा रही है जिसका नाम लखपति दीदी योजना है इस योजना का लाभ महिलाओं लड़कियों को दिया जाता है बस उनकी उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।

लखपति दीदी योजना 2024 के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को अपना खुद का व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और लखपति दीदी योजना को लेकर 2024 के बजट में कुछ नई अपडेट की गई है।

लखपति दीदी योजना ऑनलाइन अप्लाई 2024

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप लखपति दीदी योजना 2024 ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते हैं लखपति दीदी योजना 2024 के तहत आपको क्या लाभ मिलेगा एवं इससे जुड़ी सभी जानकारियां आपको नीचे दी गई है इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर जरूर पढ़ें ताकि आपको लखपति दीदी योजना आवेदन करते समय कोई परेशानी न हो।Lakhpati Didi Yojna 2024

लखपति दीदी योजना क्या है

लखपति दीदी योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की केंद्र सरकार की योजना है योजना की शुरुआत करते समय पीएम मोदी ने कहा है कि लखपति दीदी योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को सरकार की ओर से अलग-अलग प्रकार की कौशल प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी और इसके अलावा सरकार ऐसी महिलाओं को वित्तीय सहायता भी प्रदान करेंगे और जिससे उन्हें लखपति बनने में मदद मिलेगी एवं जिन महिलाओं की प्रति परिवार वार्षिक आय कम से कम ₹100000 है यह महिलाएं केंद्र की इस योजना का लाभ ले सकती हैं।

योजना में महिला स्वयं सहायता समूह को एलईडी बल्ब बनाना, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग आदि तकनीकी कौशल सीखकर आत्मनिर्भर बनाया जाएगा एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर योजना का लाभ उठाया जा सकता है और इस योजना के बारे में सभी जानकारी चाहने वाली महिलाएं अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से संपर्क कर सकती हैं।

लखपति दीदी योजना इस योजना को लेकर आम बजट 2024 में क्या कहा गया

लखपति दीदी योजना केंद्र सरकार ने 1 फरवरी 2024 के दिन आम बजट 2024 को लांच किया गया था जिसमें महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा लखपति दीदी योजना का उल्लेख करते हुए एक करोड़ लखपति दीदी को बढ़ावा देने का लक्ष्य तक करते हुए लखपति दीदी की संख्या को पूरे 3 करोड़ तक पहुंचाने का निर्णय लिया गया है इस योजना के तहत आपको 9 करोड़ को सामाजिक आर्थिक विकास सुनिश्चित करके उनके उज्जवल भविष्य के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

लखपति दीदी योजना पात्रता 2024

इस योजना के तहत लाभ केवल महिलाओं लड़कियों को दिया जाएगा और इस योजना के तहत लाभ केवल स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को दिए जाते हैं और इस योजना के तहत देश के किसी भी राज्य की महिला को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत लाभ दिन लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए एवं इस योजना के तहत केवल उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी या फिर आयकर दाता ना हो।

लखपति दीदी योजना फायदा 2024

लखपति दीदी योजना लाभ महिला स्वयं सहायता समूह को सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की कौशल प्रशिक्षण प्रदान की जाएगी इसके अलावा सरकार ऐसी महिलाओं को वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी जिससे उन्हें लखपति बनने में मदद मिलेगी जैन महिलाओं को प्रति परिवार वार्षिक आय कम से कम ₹100000 है वह इस महिला केंद्रित योजना का लाभ ले सकते हैं।

लखपति दीदी योजना दस्तावेज 2024

आधार कार्ड , पैन कार्ड , एड्रेस प्रूफ ,  बैंक अकाउंट डिटेल्स , आइकॉम सर्टिफिकेट , पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ ,रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  और ईमेल आईडी

ऑनलाइन लखपति दीदी योजना 2024 कैसे आवेदन करें

इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम द्वारा जल्द ही शुरू किए जाएंगे और इस योजना के तहत लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको उसका लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा। इसके बाद आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपके आवेदन के सत्यापन के बाद आपको इस योजना के तहत लाभ दे दिया जाएगा।

ऑफ़लाइन लखपति दीदी योजना 2024 कैसे आवेदन करें

इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने ब्लॉक या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में जाना होगा वहां पर जाने के बाद आपको इसके लिए आवेदन करने का फार्म प्राप्त करना होगा इसके बाद आपको इस फॉर्म को सभी दस्तावेजों की छाया प्रति सहित जमा करना होगा।

Lakhpati Didi Yojna 2024 Check

Official वेबसाइट – Update Soon

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now