RTE Admission 2024 : 200000 बच्चों को मिलेगा फ्री एडमिशन,सरकार देगी पूरा खर्चा ,आवेदन शुरू

RTE Admission 2024: राइट टू एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत 2 लाख से अधिक बच्चों को निजी स्कूलों में फ्री एडमिशन दिया जाएगा और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन किसी बड़े प्राइवेट स्कूल में करना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है बच्चों का चयन बिना किसी परीक्षा के लॉटरी सिस्टम से किया जाएगा।

राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू होकर 23 अप्रैल तक चलेगी राइट टू एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत एडमिशन की यह प्रक्रिया संपन्न की जाएगी 3 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आवेदन तक प्रक्रिया पूरी होने के बाद 23 अप्रैल को लॉटरी के द्वारा बच्चों के नाम निकाले जाएंगे 30 अप्रैल तक अभिभावक ऑनलाइन रिपोर्टिंग करेंगे इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्रदेश भर के 35000 प्राइवेट स्कूलों में प्री प्राइमरी और कक्षा एक में दो लाख से अधिक स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।RTE Admission 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्राइवेट स्कूलों में 25% सीटों पर मिलेगा फ्री एडमिशन

राइट टू एजुकेशन कानून के अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों को अपने स्कूल में एंट्री लेवल की कक्षा में कुल संख्या में से 25% सीटों पर फ्री प्रवेश देना जरूरी होगा बाकी 75 प्रतिशत सीटों पर फीस लेकर एडमिशन ले सकते हैं लेकिन 25 प्रतिशत सीटों पर फ्री एडमिशन जरूरी होगा इन 25 प्रतिशत सीटों पर होने वाले प्रवेश का भुगतान पूरी तरह से राज सरकार देगी बच्चा जिस गांव या बाढ़ का रहने वाला है इस क्षेत्र के निजी स्कूलों में बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी सीट खाली न होने पर दूसरे वार्ड के स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।

एडमिशन के लिए निकल जाने वाली लॉटरी में अनाथ और दिव्यांग बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी इन सभी बच्चों का एडमिशन सबसे पहले किया जाएगा।

जरूरी पात्रता

इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्री प्राइमरी क्लास के लिए तीन से चार साल तक की उम्र होनी चाहिए कक्षा एक के लिए बच्चों की न्यूनतम आयु 5 साल और अधिकतम आयु 7 साल निर्धारित की गई है इस आयु वर्ग के अभ्यर्थी फ्री एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ-साथ आवेदन करने वाले बच्चों के माता-पिता राजस्थान सरकार के स्थाई निवासी होने जरूरी है तथा उनकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपए से कम होना चाहिए।

जरूरी दस्तावेज

एडमिशन के लिए आय प्रमाण पत्र, बच्चे का आयु प्रमाण पत्र,आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी, बीपीएल कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए।

ऑटो रिपोर्टिंग का सिस्टम होगा लागू

लॉटरी निकल जाने के बाद अभिभावकों को पांच निजी स्कूलों में से किसी एक स्कूल में ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी लेकिन बच्चों के माता-पिता ऐसा करना भूल जाते हैं इससे बचने के लिए विभाग ने इस बार ऑटो रिपोर्टिंग सिस्टम को लागू कर दिया है।

स्कूल रिजेक्शन नहीं कर पाएंगे

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में निजी स्कूल दस्तावेज पर केवल आपत्ति कर सकते हैं डॉक्यूमेंट को रिजेक्ट नहीं कर सकते हैं डॉक्यूमेंट पर आपत्ति करने के बाद ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इस मामले की जांच करेंगे की स्कूल द्वारा की गई आपत्ति सही है या गलत है।

फ्री आरटीई स्कूल एडमिशन के लिए आवेदन कैसे करें

आरटीई निशुल्क एडमिशन के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या ऑनलाइन आवेदन का लिंक दिखाई देगा उसे पर क्लिक करना है इसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई सभी जानकारी भरनी होगी इसके बाद अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे तथा फोटोग्राफ भी अपलोड करना जरूरी होगा इसके बाद अपनी कक्षा और अधिकतम पांच स्कूलों का चयन करना होगा।

आवेदन फार्म पूरी तरह से भरने के बाद फाइनल सबमिट कर दें और आवेदन का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू होगी और आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अप्रैल निर्धारित की गई है लॉटरी 23 अप्रैल को निकल जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “RTE Admission 2024 : 200000 बच्चों को मिलेगा फ्री एडमिशन,सरकार देगी पूरा खर्चा ,आवेदन शुरू”

Comments are closed.