WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Shiksha Mitra News: सरकार ने शिक्षामित्रों के मानदेय में की बढ़ोतरी, अब 12,500 रुपए मिलेगा मानदेय

UP Shiksha Mitra News
UP Shiksha Mitra News

UP Shiksha Mitra News: उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों के लिए योगी सरकार नई सौगात देने जा रही है योगी सरकार उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी करने जा रही है उत्तर प्रदेश के शिक्षा मित्र काफी लंबे समय से मानदेय वृद्धि और स्थाई नौकरी को लेकर मांग कर रहे हैं। शिक्षामित्रों का एक प्रतिनिधिमंडल कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ से मिला था जिसमें उन्होंने शिक्षामित्र की समस्याओं को उनके सामने रखा था और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने आश्वासन दिया था कि उनके मानदेय को लेकर जल्दी ही निर्णय लिया जाएगा।

इसी क्रम में योगी सरकार ने शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने का फैसला किया है अब शिक्षामित्रों को ₹10000 के स्थान पर ₹12500 मानदेय दिया जाएगा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षामित्रों के मानदेय में 25% तक की बढ़ोतरी की जा रही है शिक्षामित्रों के मानदेय बढ़ोतरी को लेकर हाई लेवल कमिटी की सहमति पहले ही बन चुकी है और अनुपूरक बजट में इसका प्रावधान भी किया जा चुका है।

लंबे समय से नहीं बढ़ा शिक्षामित्र मानदेय

वर्तमान में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन लगभग एक लाख 48 हजार शिक्षामित्र विद्यालयों में 10 हजार मानदेय पर शिक्षण कार्य कर रहे हैं शिक्षामित्र काफी लंबे समय से मानदेय वृद्धि की मांग कर रहे हैं 5 साल पहले 2017 में शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी की गई थी उस समय शिक्षामित्रों के मानदेय को 3500 रुपए से बढ़ाकर ₹10000 महीना कर दिया गया था तब से शिक्षामित्रों के मानदेय में किसी भी तरह की वृद्धि नहीं की गई है जिसको लेकर शिक्षामित्र लगातार मांग कर रहे थे।

25 जुलाई 2017 को हुआ था समायोजन रद्द

सपा सरकार द्वारा शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर समायोजित किया गया था जिसको लेकर B.ed और बीटीसी अभ्यर्थी कोर्ट चले गए थे 25 जुलाई 2017 को माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा शिक्षामित्रों के समायोजन को निरस्त कर दिया गया था और उन्हें पुनः शिक्षामित्र के पद पर वापस भेज दिया गया था तब से शिक्षामित्र लगातार स्थायीकरण और मानदेय वृद्धि को लेकर मांग कर रहे हैं।

दो सीधी भर्तियों में मिल चुका है वेटेज

उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दो शिक्षक भर्तियों  तक वेटेज देने का आदेश दिया गया था इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 68500 और 69000 Teacher Vacancy की भर्तियां की गई थी जिसमें टीईटी उत्तीर्ण शिक्षामित्रों को प्रतिभाग करने का मौका दिया गया था इन भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक के पद पर नौकरी मिल गई थी वर्तमान में काफी बड़ी संख्या में शिक्षामित्र टीईटी पास हैं और सरकार से लगातार स्थाई शिक्षक बनाने की मांग कर रहे हैं। सरकार द्वारा शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है सरकार द्वारा केवल मानदेय वृद्धि पर निर्णय दिया गया है।

UP Shiksha Mitra News मुख्यमंत्री का आश्वासन

मुख्यमंत्री जनता दर्शन के दौरान कुछ शिक्षामित्रों द्वारा अपनी समस्याओं को मुख्यमंत्री के सामने रखा गया था जिसमें माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा मानदेय वृद्धि की बात कही गई थी मुख्यमंत्री के आदेश के अनुसार शिक्षा विभाग द्वारा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। और शिक्षा विभाग द्वारा अनुपूरक बजट में व्यवस्था करने हेतु मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है मुख्यमंत्री की अनुमति मिलने के उपरांत बजट में शामिल किया जाएगा और मंजूरी मिलने के बाद शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी की जाएगी।

इन्हें पढ़ें……

• आवेदन करें मिलेंगे 30 हजार रुपए साथ में लाखों का फायदा,जानें कैसे

बिजली ग्राहकों को झटका यूनिट के बढ़ गए दाम, नई रेट लिस्ट यहां देखें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now