WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Solar Pump Yojana : यूपी में सिंचाई के लिए लगेंगे 35000 सोलर पंप, पढ़ें पूरी जानकारी

UP Solar Pump Yojana : अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप एक किसान भी हैं तो आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण नई योजना की जानकारी देने जा रहे हैं बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस योजना की शुरुआत की जा रही है इस योजना का नाम UP Solar Pump Yojana है इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां नीचे साझा की जा रही हैं। अगर आप एक किसान है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री CM Yogi Adityanath जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के किसानों के हित में सिंचाई व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए 35000 सोलर पंपों की व्यवस्था करने का प्रावधान किया गया है और किसानों के UP Solar Pump Yojana 2023 का शुभारंभ कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के किसानों के हित में शुरू की जाने वाली है महत्वपूर्ण योजना का लाभ आप किसान भाइयों को कैसे प्राप्त होगा इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है आप भी इस जानकारी को पढ़कर प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

UP Solar Pump Yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना विभाग का नामउत्तर प्रदेश कृषि विभाग
कंपनी का नामउत्तर प्रदेश नवीनीकरण ऊर्जा अभिकरण उत्तर प्रदेश
योजना का लाभकिसानों के खेत में फ्री सोलर पंप

सिंचाई के लिए खेतों में लगेंगे सरकारी सोलर पंप

उत्तर प्रदेश में खेतों की सिंचाई के लिए 35000 सोलर पंप सरकार द्वारा लगाने का आदेश जारी कर दिया गया है यह घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गई है बिजली की समस्या के चलते हुए PM Kusum Yojana के तहत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में सोलर पंप लगाए जाएंगे UP Solar Pump Yojana 2023 के लिए 400 से अधिक करोड रुपए का बजट जारी कर दिया गया है जिसमें राज्य और केंद्र सरकार दोनों की हिस्सेदारी रहेगी।

इस योजना के बाद किसानों को डीजल और बिजली पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा किसने की फसल में आने वाली लागत भी काफी कम हो जाएगी इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा लिए आगे जानते हैं।

इसे भी पढ़ें

Mera Bill Mera Adhikar Scheme: 2 किलो दाल खरीदने पर मिल सकते हैं 1 करोड़ रुपए

National Family Benefit Scheme: आवेदन करें मिलेंगे 30 हजार रुपए साथ में लाखों का फायदा,जानें कैसे

Free Solar Panel Yojana : फ्री में बिना एक भी पैसा दिए सोलर पैनल लगवाएं,देखें पूरी जानकारी

UP Solar Pump Yojana के लिए किसानों को कितने रुपए देने होंगे

यदि कोई भी किसान उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसके लिए सोलर पंप पर आने वाले खर्च का 30% केंद्र सरकार और 30% राज्य सरकार जमा करेगी बाकी का पैसा किस बैंक से  लोन लेकर आसानी से जमा कर सकता है बैंक से लिए गए ऋण पर लगने वाले ब्याज पर भी राज्य और केंद्र सरकार तीन-तीन प्रतिशत की छूट प्रदान करेगी अर्थात किसी भी बैंक लोन पर 6% ब्याज माफ कर दिया जाएगा।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा योजना का लाभ

UP Solar Pump Yojana कल आप अपने के लिए किस को पहले आओ पहले पाओ के अनुसार ही लाभ मिलेगा यह सोलर पंप 2 हॉर्स पावर से लेकर 10 हॉर्स पावर तक होंगे जिसका लाभ किसान भाई ले सकते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए किस को खुद कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा और आवेदन करते समय 5000 की टोकन मनी भी जमा करनी जरूरी होगी।

सोलर पंप योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें

UP Solar Pump Yojana• UP Solar Pump Yojana के लिए पंजीकरण कराने हेतु सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

• अब आपके सामने वेबसाइट पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।

• अब यहां पर किसान पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।UP Solar Pump Yojana

• अब किस को अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।

• इसके बाद ओटीपी के विकल्प कर क्लिक करें।

• ओटीपी लिखने के बाद आगे की प्रक्रिया को पूरा करें।

UP Solar Pump Yojana का लाभ लेने के लिए डायरेक्ट अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें

UP Solar Pump Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करने के लिए यहां क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now