Free Solar Panel Yojana : फ्री में बिना एक भी पैसा दिए सोलर पैनल लगवाएं,देखें पूरी जानकारी

Free Solar Panel Yojana: यदि आप बिना पैसा खर्च किए सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो यह कंपनी बिना एक भी पैसा लिए सोलर सिस्टम लगाती है अगर आप यह सोच रहे हैं Free me Solar Panel Kaise lagaye तो इसकी पूरी जानकारी इस लेख में देने जा रहे हैं सोलर सिस्टम सभी लगवाना चाहते हैं लेकिन सोलर पैनल पर होने वाली भारी भरकम धनराशि को देखकर सोलर सिस्टम नहीं लगता पाते हैं अब आपके लिए नया तरीका आ गया है आप बिना एक भी पैसा खर्च किए अपनी घर की छत पर सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।Free Solar Panel Yojana

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा कि आप सभी जानते हैं वर्तमान में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां प्रवेश कर रही हैं यह कंपनियां अपने बिजनेस को अधिक से अधिक फैलाना चाहती हैं और मार्केट में अपनी पहुंच को दूर तक ले जाना चाहती हैं। अपनी मार्केट वैल्यू बढ़ाने के लिए कंपनियां अलग-अलग स्कीम में लेकर आती हैं जिससे उपभोक्ता कंपनियों से जुड़कर सोलर पैनल लगवा सकें लेकिन इन सबसे आगे बढ़ते हुए अब बाजार में ऐसी कंपनियां आ गई है जो रेस्को मॉडल पर सोलर पावर प्लांट लगा रही हैं।

Resco Model क्या है ( What is Resco Model In Solar

अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको जानकारी दे दें Resco मॉडल एक ऐसा बिजनेस सिस्टम है जिसमें सोलर प्लांट लगाने वाली सोलर कंपनियां उपभोक्ताओं की छत पर Free Solar Panel System लगती हैं और इसके बदले में तुरंत कोई भी किसी भी तरह का भुगतान नहीं लेती हैं बल्कि सोलर सिस्टम का भुगतान ठीक वैसे ही लेती हैं जैसे बिजली बिल का भुगतान करते हैं इस मॉडल में सिर्फ आपको इस्तेमाल की गई बिजली का ही भुगतान करना पड़ता है।

सोलर लगाने वाली कंपनियां आपकी छत पर फ्री में सोलर सिस्टम लगा देती हैं और उसके बाद आपको सोलर सिस्टम के साथ लगे हुए मीटर के माध्यम से यह पता चलता रहता है कि आपने सोलर से कितनी बिजली खर्च की है आप बिजली का जितना खर्च करेंगे आपको हर महीने उसका भुगतान सोलर सिस्टम लगाने वाली कंपनी को करना होता है।

Resco Model के फायदे -Benefits of Resco Model Solar System Yojana

इस मॉडल के फायदे की बात की जाए तो इस सोलर सिस्टम लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस पूरे सोलर सिस्टम को सोलर सिस्टम लगाने वाली कंपनी ही मैनेज करती है और प्रोडक्ट लगाने की पूरी जिम्मेदारी भी सोलर कंपनी की होती है क्योंकि कंपनी को जो भी भुगतान प्राप्त होता है पर सोलर से बनने वाली बिजली के आधार पर ही प्राप्त होता है ऐसे में कंपनी यही कोशिश करती है कि वह अच्छे से अच्छा सोलर सिस्टम लगाए और उसके साथ ही मेंटेनेंस भी ठीक रखें क्योंकि जब बिजली का उत्पादन होगा तभी उसको पैसा प्राप्त होगा ऐसे में इस मॉडल में सोलर प्लांट लगवा कर आप सोलर सिस्टम के रखरखाव से भी पूरी तरह फ्री रह सकते हैं।

Resco Solar system की सबसे महत्वपूर्ण बात

बिजली के बल यूनिट की कीमतें हर साल बढ़ती जा रही हैं और इसी को देखते हुए Resco मॉडल में आपको सोलर सिस्टम लगवाने के लिए कंपनी के साथ एग्रीमेंट करना होगा और इस समय यह तय किया जाएगा कि आपको कितने रुपए यूनिट से बिजली मिलेगी और सबसे बढ़िया बात यह है की जो भी यूनिट रेट तय होगा अगले 25 साल तक इस रेट में आपको बिजली मिलती रहेगी यानी बिजली की तरह नहीं बढ़ेंगी।

Resco Model Free Solar Panel Yojana का लाभ कैसे उठाएं

अगर आप इस मॉडल के अनुसार सोलर सिस्टम लगवाना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी पत्रताएं पूरी करनी होंगी।

• आवेदन कर्ता किसी बैंक या निजी फाइनेंस कंपनी का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

• आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

• सोलर पैनल की सुरक्षा की जिम्मेदारी उपभोक्ता की होगी अगर सोलर प्लांट में कोई नुकसान होता है तो उसका भुगतान कंपनी को करना होगा।

• अगर आप सोलर सिस्टम के नुकसान से बचना चाहते हैं तो Insurance Cover ले सकते हैं।

रेस्को मॉडल सोलर Companies in India (Free Solar Panel Yojana Registration)

रेस्को मॉडल में solar system लगवाने के लिए आप किसी भी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं क्योंकि अधिकतर कंपनियां Resco Solar Model के आधार पर सोलर सिस्टम लगा रही हैं। अगर आप चाहें तो इस कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। यह लिंक आपकी सुविधा के लिए दिया गया आप चाहें किसी भी कंपनी से संपर्क करके सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

Resco Model Free Solar System इंस्टालेशन इनक्वायरी लिंक

JOIN TELEGRAM 

JOIN WHATSAPP GROUP 

इन्हें भी पढ़ें

Free Tube Well Connection : किसानों को मिल रहा है फ्री ट्यूबवेल कनेक्शन, यहां से करें आवेदन

Yuva Sathi Portal Up Registration: युवा साथी पोर्टल पर पंजीकरण करें मिलेगी नौकरी और योजनाओं की 24 घंटे अपडेट

यूपी बिजली बिल माफी योजना

मेरा बिल मेरा अधिकार योजना

फ्री कुसुम सोलर योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now